BPNL का प्रबंधन तंत्र

निगम में निम्न प्रकार से संगठनात्मक संरचना कार्यरत है ।
चेयरमेन
निगम का सर्वेसर्वा निदेशक मंडल द्वारा बहुमत से चुना गया । निगम के अहम फैसले करने ,नई योजनाओ को अनुमति प्रदान करने ,नियुक्तियों को मजूरी देने ,नियमो में फेर -बदल करने ,अन्य किसी भी प्रकार के विवाद पर निर्णय करने का अधिकार प्राप्त होता है ।

निदेशक
इन की सख्या विभागों के अनुसार नियत है ये अलग -अलग विभागों के प्रति जिम्मेदार एवं उत्तरदाई होते है ।

जिला प्रबंधक
सभी राज्यों में प्रत्येक जिला स्तर पर एक होता है । इस का कार्य जिला स्तर पर निगम के उत्पादों की बिक्री सुनिश्चित करना , ग्राम पंचायतो में नए पशु सेवा केंद्र खोलना ,विकास अधिकारियों को निर्देश देना एवं नियंत्रण करना होता है । इस की भर्ती समय -समय पर की जाती है ।

इस के अतिरिक्त निगम की प्रशिक्षण इकाई के रूप में डॉ वर्गीस कुरियन स्मृति पशुधन विकास प्रशिक्षण केंद्र जिला स्तर कार्यरत है इन पर प्रबंध व्यवस्था निम्न प्रकार से होती है ।
1. केंद्राधीक्षक
2. शिक्षा प्ररेक
3. प्रशिक्षक
4. कप्यूटर ऑपरेटर
5. कार्यालय सहायक
सभी राज्यों में प्रत्येक जिला स्तर पर एक केंद्राधीक्षक , प्रत्येक तहसील स्तर पर दो शिक्षा प्ररेक,दो प्रशिक्षक, एक कप्यूटर ऑपरेटर एक कार्यालय सहायक के पद निर्धारित है ।

पशु सेवा केंद्र प्रबंधक
ग्राम पंचायतो में पशु सेवा केंद्र खोलने के लिए न्यूमतम 10वि पास युवा को चुन कर जिला स्तर पर डॉ वर्गीस कुरियन स्मृति पशुधन विकास प्रशिक्षण केंद्र में पशुपालन कार्यकर्ता (AHW) प्रशिक्षण कराता है , प्रशिक्षण के पश्चात उस युवा को ग्राम पंचायतो में पशुसेवा केंद्र प्रारम्भ करवाता है , पशुसेवा केंद्र की बिक्री सुनिश्चित करता है | इस की भर्ती समय -समय पर की जाती है ।

News & Event